Loading Now
Hyundai Exter vs Tata Punch

Hyundai Exter vs Tata Punch Which Is Better In CNG

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के कम कीमत की कॉम्पैक्ट SUV की मांग काफी अधिक देखने को मिल रही है इसी करण सभी कार कम्पनी अपनी SUV कार मार्किट में पेश कर रही हैं, जिस से मार्किट में पर्तिस्पर्धा काफी ज्यादा हो गई है, और हर कार खरीदार को एक अच्छी देखने वाली और ज्यादा माइलेज देने वाली कार की खोज है और इसी खोज को पूरा करने में Hyundai Exter CNG और Tata Punch CNG दो ऐसी करे है जो खरीदारों की हर प्रकार की खोज को पूरा करती है वो भी कम कीमत में जिसके कारण शुरुआत से ही खरीदारों द्वारा इनमे काफी रुचि देखी गई है। Exter CNG और Punch CNG क्रमशः हुंडई और टाटा के दो ऐसे उदाहरण हैं जिन्हें हाल ही में लॉन्च किया गया है, जिनमें से प्रत्येक अपने स्वयं के फीचर्स, प्रदर्शन के साथ-साथ पैसे के लिए मूल्य की पेशकश करता है।

Introduction to Hyundai Exter CNG and Tata Punch CNG

सीएनजी एसयूवी बाजार में पैठ बनाने के लिए, हुंडई ने एक्सटर लॉन्च किया, जो बजट के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए एक व्यावहारिक और सुविधा संपन्न विकल्प है। दूसरी ओर, टाटा ने पंच पेश किया जो नवीन iCNG तकनीक के साथ इसकी सामर्थ्य और व्यावहारिकता पर जोर देता है।

Pricing and Variants

हुंडई एक्सटर सीएनजी की कीमत ₹8.23 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और दो संस्करण में उपलब्ध है: एस और एसएक्स, टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत ₹8.96 लाख (एक्स-शोरूम) है। दूसरी ओर, टाटा पंच सीएनजी की सबसे कम कीमत ₹7.10 लाख (एक्स-शोरूम) है और रेंज पांच मॉडलों में आती है, जिसमें उच्चतम संस्करण की कीमत ₹9.68 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Performance and Engine Specifications

हुंडई एक्सटर और टाटा पंच सीएनजी दोनों संस्करण 1.2-लीटर पेट्रोल और सीएनजी इंजन से लैस हैं। टाटा पंच में 72.5 एचपी का पावर आउटपुट और 103 एनएम का टॉर्क देती है जो कि एक्सटर के 68 एचपी के पावर आउटपुट और 95.2 एनएम के टॉर्क से थोड़ा अधिक है, जबकि दोनों एसयूवी पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती हैं। जो कम ईंधन की खपत में सभी प्रकार से बेहतर प्रदर्शन करती है।

Fuel Efficiency

हुंडई एक्सटर सीएनजी 27.1 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है, और टाटा पंच सीएनजी 27 किमी/किग्रा के करीब माइलेज दे सकती है। दोनों ही रोजमर्रा की ड्राइव के लिए अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि ये दोनों  कार cng पर  लगभग एक सा माइलेज देती हैं

Features and Technology

हुंडई एक्सटर अपने इंटीरियर के कारण ज्यादा ध्यान आकर्षित करता है, जो 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्वचालित एयर कंडीशनिंग और छह एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण और हिल स्टार्ट जैसे सुरक्षा कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला जैसी सुविधाओं से लेश है। इसके विपरीत, टाटा मोटर्स ने पंच में व्यावहारिकता को प्राथमिकता दी, जिसमें बड़े 16 इंच के मिश्र धातु के पहिये, स्वचालित हेडलाइट्स और रेन-सेंसिंग वाइपर शामिल किए गए, जो इस वाहन वर्ग के भीतर विविध प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं।

Practicality and Usability

एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु जो टाटा पंच और हुंडई एक्सटर को अन्य सीएनजी कारों से अलग करता है वह है इनका डुअल-सिलेंडर तकनीक। इसमें दो कॉम्पैक्ट 30-लीटर सिलेंडर लगे हैं जो उपयोगी बूट स्पेस को बढ़ाते हैं; इस प्रकार यह पारंपरिक सीएनजी प्रणालियों की तुलना में एक बड़ा लाभ प्रदान करती है।

Conclusion: Choosing the Right CNG SUV

हुंडई एक्सटर और टाटा पंच सीएनजी के बीच चयन करते समय व्यक्तिगत जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। जो लोग शहर में ड्राइविंग के लिए उन्नत सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकल्पों के साथ अपनी एसयूवी में ढेर सारी सुविधाएं चाहते हैं, उनके लिए एक्सटर ऐसा अवसर प्रदान करता है। इसके विपरीत, टाटा पंच अपनी तकनीक के साथ-साथ व्यावहारिक होने के साथ-साथ किफायती होने के कारण एक अच्छा सौदा देता है, जिसका अर्थ है कि ऐसे लोग हैं जिनकी प्राथमिकता उपयोगिता और लागत-प्रभावशीलता है। अंत में, हुंडई एक्सटर और टाटा पंच सीएनजी दोनों में कुछ आकर्षक चीजें हैं जो भारत के बढ़ते छोटे एसयूवी बाजार में उपभोक्ता आवश्यकताओं के विभिन्न पहलुओं के अनुरूप हैं।

Post Comment